Hard Disk की पूरी जानकारी हिंदी में!(Full information of hard disk) in Hindi

आज हम जानेंगे की हार्ड डिस्क क्या है? और कंप्यूटर सिस्टम में हार्ड डिस्क की आवश्यकता क्यों होता है। हार्ड डिस्क एक सेकेंडरी और स्थाई डाटा स्टोरेज डिवाइस है। यह मानव मस्तिक के समान है जहां सभी अतीत और वर्तमान घटनाओं को संग्रहित किया जाता है यह मैग्नेटिक मटेरियल से बना होता है जो Magnetic Recording Techniques का पालन करके डाटा को संग्रहित करता है नवीनतम स्टोरेज तकनीक 8 terabyte (TB) से ज्यादा पहुंच गया है।

हार्ड डिस्क क्या है।(What is the hard disk)                                       
हार्डडिस्क एक ऐसी डिवाइस है जो डायरेक्ट ऐक्सेस (Direct Access) के लिए आवश्यक डाटा के व्यापक (Mass) स्टोरेज के लिए इस्तेमाल की जाती है। यह अधिक स्थिर और मजबूत होता है तथा यह एक धूलरहित वातावरण में रखा जाता है। इसकी ट्रैक और बिट डेन्सिटीज़ (Bit Densities), मैग्नेटिक टेप की अपेक्षा काफी अधिक होता है। यह फ्लॉपी डिस्क की तुलना में अधिक तेजी से, अधिक सूचना स्टोर कर सकता है। हार्ड डिस्क अलग-अलग आकार में आते हैं जैसे 3.5 इंच और 5.25 इंच। बड़ी डिस्क मेन फ्रेम्स में इस्तेमाल होता है और छोटी डिस्क PC में इस्तेमाल हम अपने डाटा को स्टोर करने के लिए करते हैं। हार्ड डिस्क डाटा को Permanently (स्थाई रूप से) स्टोर करता है। सबसे पहला हार्ड डिस्क IBM कंपनी ने बनाया था जिसका स्टोर क्षमता महज 5 MB था और वजन करीब 250 Kg था बाद में इसमें अनेको बदलाव किए गये जिसका परिणाम  आज का आधुनिक हार्ड डिस्क है। इसमेंं एक गोलाकार डिस्क होता है जिसपे Digitally डाटा Save होता है जो बहुत तेजी से घूमता है जिसके स्पीड को हम RPM (Revolution Per Minute) में मापते हैं, जाहिर सी बात हैैै जितना ज्यादा RPM उतना ही ज्याादा डाटा Read और Write करने की स्पीड होता है।

डाटा और निर्देश जो इनपुट यूनिट्स के द्वारा कंप्यूटर सिस्टम में एंटर किए जाते हैं, कंप्यूटर में वास्तविक प्रोसेसिंग शुरू होने से पहले ही, स्टोर किया जाना चाहिए। इसी तरह प्रोसेसिंग के बाद कंप्यूटर द्वारा प्रस्तुत किया गया रिजल्ट भी कंप्यूटर सिस्टम में भीतर ही कहीं रखा जाना चाहिए इससे पहले कि इन्हें आउटपुट यूनिट को भेजा जाए। इसके अलावा कंप्यूटर द्वारा प्रस्तुत इंटरमीडिएट रिजल्ट्स को Ongoing ( होने वाली ) प्रोसेसिंग के लिए संभाल कर रखना चाहिए।

Note 👉 एक कंप्यूटर सिस्टम का मुख्य मेमोरी को इस तरह की आवश्यकताओ की पूर्ति के लिए डिजाइन किया गया है। यह डाटा और निर्देशों को स्टोर करने के लिए एवं इसके साथ-साथ इंटरमीडिएट और फाइनल रिजल्ट्स को भी स्टोर करने लिए स्पेस प्रदान करता है।

संक्षिप्त में कहा जाए तो स्टोरेज यूनिट के विशेष कार्य को स्टोर करना है:
  1. प्रोसेस किए जाने वाले सभी डाटा एवं निर्देश
  2. प्रोसेसिंग के इंटरमीडिएट रिजल्ट्स और
  3. आउटपुट डिवाइसेस को भेजने से पहले फाइनल रिजल्ट्स
एक कंप्यूटर मेंं सूचना को Os और 1s का स्ट्रिंग्स (Strings) के रूप मेंं स्टोर किया जाता है। उदाहरण केेे तौर पर, एक मैग्नेटिक कोर मेमोरी में 0 से कोर का मैग्नेटाइजेशन क्लॉक की दिशा में दर्शाया जा सकता है जबकि 1 से मैग्नेटाइजेशन को एंटी क्लॉक वाइज (anti clock wise) दिशा में। इसी तरह एक इलेक्ट्रॉनिक मेमोरी में, 0 से वोल्टेज लेवल की अनुपलब्धता (unavailability) को दर्शाया जाता हैं जबकि 1 से एक निश्चित वोल्टेज लेवल के ऊपर उपस्थित (presence) को। इस तरह 0 से 1 दो सिंबल्स है जो कंप्यूटर्स में कंपोनेंट्स की बाइनरी स्टेटस को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इन्हें बाइनरी दीजिट्स (BInary digiTs) या बीट्स (BITS) कहा जाता है।

Note 👉 कंप्यूटर्स, मेन मेमोरी को शब्दों या बाइट्स (Bytes) में विभाजित करने कि सुविधा भी प्रदान करते हैं। एक बाइट्स में आमतौर पर सूचना की 8 बीट्स होता हैं।

हार्ड डिस्क के प्रकार (Types of Hard Disk Drivers)
विभिन्न प्रकार के हार्ड डिस्क का डाटा ट्रांसफर और डेटा को भंडार करने की अवधि अलग अलग होता है इसके आधार पर ये दो प्रकार के होते हैं
  1. PATA Drives
  2. SATA Drives
हार्ड डिस्क कंप्यूटर सिस्टम से किस प्रकार जुड़ा होता है इसकेेे आधार पर यह दो प्रकार होते हैं:
  1. Internal Hard Disk Drive
  2. External Hard Disk Drive
SSD क्या है? What is SSD (Solid-state Drive)
Solid-state drive जिसे हम SSD Nonvolatile storage device है इसमें एक माइक्रोचिप होता है जो मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव की तरह काम करता है यह डाटा को Chip में संग्रहित करता है और इसमें कोई भी मूविंग पार्ट नहीं होता है इसके विपरीत, हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) में एक Mechanical Arm का इस्तेमाल होता हैं जो डाटा को Read/Write करने के साथ साथ Storage Platter पर से डाटा खोज कर हमे देता है।
SSD के लाभ (Advantage of SSD)
  • SSD की स्पीड 500 Mbps होता हैं।
  • कम बिजली की खपत
  • टिकाऊपन (Durability)
SSD के नुकसान (Disadvantages of SSD)
  • महंगा (Expensive)
  • कम भंडार क्षमता (Low Storage Capacity) 
आजकल अधिकतर Utlrabooks में SSD लगा आता है। Apple MacBook Air में HDD से अच्छा होता है।

Hard Disk Slow क्यो हो जाता है? (Why Your HDD May Get Slow?)
हार्ड डिस्क स्लो होने का सबसे बड़ा कारण है इसमें डाटा डिसऑर्डर तरीके से Save होना और जब HDD मे डाटा बहुत ज्यादा हो जाता है तब इसे डाटा खोजने में अधिक समय लगता है इसी वजह से हार्ड डिस्क स्लो हो जाता है आपको अपने हार्ड डिस्क को विंडो डिस्क Defragmenting टूल (Disk Defragmenting) के द्वारा Deframenting करने की आवश्यकता होता है। ये हार्ड डिस्क में स्टोर डाटा को एक सजा देता है इससे हार्ड डिस्क का स्पेस भी बढ़ जाता है। हमें Hard disk महीने में एक बार जरूर Disk Defragmenting के जरिए मेंटनेंस करने की आवश्यकता होती है जिसे ये कार्यकुशलता से काम कर सके। हार्ड डिस्क क्या है और उसके प्रकार जानने के बाद चलिए अब हार्ड डिस्क निर्माता कंपनियों के बारे में जान लेते हैं।

हार्ड डिस्क निर्माता कंपनिया (Manufacturing of Hard Drive)
  • Seagate Technology
  • Western Digital
  • Hitachi Global Storage (IBM)
  • Toshiba
  • Samsung Electronics
  • Fujitsu
  • EMC Corporation
  • G-Technology
  • Iomega
  • Quantum
अब आपको विभिन्न हार्ड ड्राइव निर्माताओं के बारे में अच्छा ज्ञान हो चुका है जैसे कि आप देख सकते हैं कि इतने सारे हार्ड डिस्क निर्माता कंपनियों के हार्ड ड्राइव मेंं कभी कभी चयन करना मुश्किल होता है और आप अधिक शोध नहीं करना चाहते हैं और मेरा राय प्राप्त करना पसंद करोगे तो मैं आपको Seagate(Maxtor) और Western Digital
के हार्ड ड्राइव खरीदने की सलाह देता हूं।

इन्हें भी देखें
प्रिय पाठकों, मैं आशा करता हूं कि हमारा हार्ड डिस्क क्या है और उसके प्रकार पर ये पोस्ट काफी पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। हमने कोशिश किया है कि हार्ड डिस्क क्या है और उसकी संपूर्ण जानकारी आसान और विस्तृत रूप में वर्णन कर सकें है। यदि आपको और अधिक जानकारी आवश्यकता है तो आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं अगर आपको कोई भी उलझन हो तो नीचे कमेंट कर सकते हैं आपको तुरंत सही और सटीक सूचना आपके इच्छीत विषय से संबंधित दी जाएगी। यदि आप हम से संपर्क करना चाहते हैं आपके पास कोई सुझाव है तो आप हमसे संपर्क करें। हम आपके Suggestions(सुझाव) का स्वागत करते हैं।
To Top