फेसबुक एकाउंट को Deactivate और Permanently Delete कैसे करें


दोस्तों अगर आप Facebook इस्तेमाल करते हैं यानी Facebook यूजर हैं तो आप जानते ही होंगे ही ये बहुत ही लोकप्रिय साइट है जिसमें आपको बहुत से Feature मिलते हैं Facebook पर आप अपना Facebook Page बना सकते हैं, Group बना सकते हैं।अपने दोस्तों के साथ Chat कर सकते हैं और उन्हें Voice और Video कर सकते हैं और इसके अलावा बहुत से Features जैसे autoplay video feature, live video streaming feature आदि ये सभी  features आपको Facebook पर मिलते हैं परंतु इन सब features के बाद भी बहुत सेेे लोग अपना  Facebook अकाउंट delete या deactivate करना चाहते हैं

Facebook अकाउंट डिलीट या Blocked करने के बहुत से कारण होते हैं इसलिए अगर आप भी अपना Facebook अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आप सही जगह आये है। आज मैं आपको इसके बारे में बताऊंगा
अपना Facebook अकाउंट डिलीट क्यों करें 

दोस्तों Facebook अकाउंट डिलीट करने के मुख्य कारण Facebook Addiction (लत) है। Facebook यूजर की संख्या अरबों से ज्यादा है, और उसमें बहुत से यूजर Facebook addict (लत लगा हुआ) है। यानी वो भी Facebook ओपन करें करें 1 घंटे भी नहीं रह पाते हैं।

अगर आप भी पूरा दिन और रात 24 घंटे में से 12 से 15 घंटे Facebook पर Spend कर रहे हैं यानी ऑनलाइन रहते हैं तो आप भी Facebook Addict बन चुके हैं और ये एक तरह का ऑनलाइन बुखार है जो आपको पागल तक बना सकता है। इसलिए आप जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी अपना Facebook अकाउंट डिलीट करें। जिसके लिए इस पोस्ट में बताएं Instructions (जानकारी) Follow कर सकते हैं।

ये सिर्फ एक कारण था परंतु इससे बहुत से कारण होते हैं जिनकी वजह से यूजर अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करते हैं जैसे अगर आप एग्जाम का टाइम चल रहा है और आप Exam से ज्यादा Facebook पर टाइम Spend कर रहे हैं तो आप कुछ दिन के लिए अपने फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट भी कर सकते है। ये Feature भी आपको Facebook में मिलता है।

Deactivated का मतलब होता है की Temporary यानी अपने अकाउंट को Deactivate करने के बाद आप उसे बाद में ओपन कर सकते हैं और अगर आप Permanently(स्थाई रूप से) अपने Facebook अकाउंट डिलीट करते हैं तो वह फिर हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा और बाद में Recover नहीं होगा।

फेसबुक अकाउंट Deactivated और डिलीट कैसे करें

दोस्तों यहाँ मैं आपको 2 तरीका बताने वाला हु। पहला डीएक्टिवेट और दूसरा डिलीट यानी आप अगर अपने Facebook ID को कुछ दिन के लिए बंद करना चाहते हैं तो आप पहला तरीका का पालन करें और अगर आपने Facebook अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो दूसरा तरीका का पालन करें इससे आपकी ID हमेशा के लिए बंद हो जाएगा और फिर उसे आप बाद में रिकवर नहीं कर पाएंगे।

फेसबुक अकाउंट को Deactivate कैसे करें

Step 1. सबसे पहले Facebook की साइट पर जाएं और ईमेल और पासवर्ड enter करके Login करें।

Step 2. आपने Facebook एकाउंट में Login    करने कर बाद ऊपर मेनू में Right Side में Hamburger icon(3 लाइन मेनू आइकॉन) होगा उस आइकॉन पर क्लिक करे।

Step 2.  अब यहाँ पर आपको थोड़ा Scroll (ऊपर नीचे) करना पड़ेगा फिर Account Setting दिखेगा उस पर क्लिक करके कर दें।

Step 3. अब Satting में जाने के बाद General पर क्लिक करे और सबसे Last में Manage Account के सामने पर क्लिक कर दें। 

Step 4.  अब क्लिक करने के बाद यहां सबसे नीचे Deactivate your account का options      दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।   

Step 5.  अब यहां सिक्योरिटी के लिए आपसे दोबारा अपना फेसबुक पासवर्ड enter करने के लिए बोला जाएगा। अपने एकाउंट का पासवर्ड एंटर करके Continue कर दें।

Step 6. Continue पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके सामने Deactivate Facebook Account वाला एक Form ओपन हो जाएगा जिससेेेे Fill करनेेे के लिए नीचे बताये अनुदेश को Follow करें।
1. Reason for leaving में आपको पहला ऑप्शन this is temporary, i'll be back, को चुनें।

2. यहां आप अपने फेसबुक ID को Deactivate क्यों करना चाहते हैं वो कारण  लिख सकते हैं या इस बॉक्स को खाली भी छोड़ सकते हैं यानी इसमें कुछ भी ना लिखे।

3. यहां आपको अपने पेज दिखेगा यहाँ edit admins पर क्लिक करके आप अपने फेसबुक फ्रेंड को या किसी को अपने पेज का admin बना सकते हैं।

4. Email opt out - आपका Facebook ID Deactivate होने के बाद भी आपके फ्रेंड्स आपको tag कर सकते हैं। ग्रुप में ज्वाइन करा सकते हैं अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके Facebook फ्रेंड ऐसा करें यानी आप चाहते हैं कि आप उन्हें आपका अकाउंट यानी प्रोफाइल ही ना देखें तो email opt out के आगे वाले बॉक्स पर क्लिक करके tick कर दें।

6. अगर आपने कोई Facebook app id या facebook डेवलपर अकाउंट से आप बनाया है और आप अकाउंट Deactivate करने के साथ ही इस aap id को डिलीट करना चाहते हैं तो इस बॉक्स पर क्लिक करके टिक कर दे और आप ये aap डिलीट नहीं करना चाहते हैं तो बॉक्स पर टिक ना करें और Default (वैसा का वैसा) ही रहने दें।

7. सभी ऑप्शन सही भरने के बाद Deactivate Button  पर क्लिक करते ही आपका Facebook एकाउंट Deactivate हो जाएगा।

फेसबुक आपको Auto Reactivate करने का भी ऑप्शन देता है। आप इसमें दिन को set कर सकते है कि 7 दिन के बाद अपने आप facebook एकाउंट Reactivate हो जायेगा।

Note 👉 अगर आपने Facebook पर पेज या ग्रुप बना रखा है तो Facebook एकाउंट को Deactivate करते ही वो पेज या ग्रुप डिलीट हो जाएंगे। तो अच्छा यही है कि आप अपने पेज या ग्रुप का Admin किसी और को बना दो।

Facebook Account को Permanently (स्थाई रूप से) डिलीट कैसे करें

दोस्तों अगर अपनी Facebook ID को स्थाई रूप से डिलीट करना चाहते हैं यानी कि आप हमेशा हमेशा के लिए अपने Facebook अकाउंट को remove करना चाहते हैं तो इसलिए आप 1 मिनट से भी कम समय में उसको permanently(स्थाई रूप से) डिलीट कर सकते हैं। परंतु एक बार आपने अभी फेसबुक id को permanently डिलीट कर दिया और वो remove हो गया तो फिर आप उसे बाद में कभी भी Recover नहीं कर पाएंगे।

ये तरीका बहुत ही आसान है और उन लोगों के लिए ज्यादा लाभदायक है जिनके 2 से ज्यादा Facebook ID है और वो उन्हें संभाल नहीं पा रहा है इसलिए आप भी उनमे से ही एक या किसी और समस्या की वजह से आप अपनी Facebook ID को डिलीट करना चाहते हैं जो भी समस्या हो 1 मिनट में अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के लिए नीचे बताए अनुसार Follow करे

Step 1. सबसे पहले नीचे Facebook Account Delete बटन पर क्लिक करें


Step 2. अब यहां आपको Delete My Account का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।

Step 3. नया आपके सामने एक Form ओपन होगा जिससे Fill (भरने) के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।
  1. यहां अपने फेसबुक आईडी का पासवर्ड एंटर करें
  2. Next in the box वाले बॉक्स में ऊपर ब्लैक कलर में जो लिखा है जो एक समान इस बॉक्स में लिखना है। यह एक Captcha कोड है।
  3. सभी ऑप्शन सही से भरने के बाद Ok पर क्लिक कर दें।

अब आपको एक मैसेज दिखेगा your account Deactivated from the side and will be permanently deleted with in 14 days.. इस मैसेेज का मतलब है कि आपने अपने फेसबुक आईडी डिलीट करने की रिक्वेस्टट सेंड कर दी है अब 14 दिन में आपका वो स्थाई रूप से डिलीट हो जाएगा परंतु अब आप 14 दिन तक अपना ID में लॉगइन ना करें अगर आप 14 दिन से पहले अपना Facebook ID में लॉगइन कर देते हैं तो Deletion cancel हो जाएगा और आपका Facebook अकाउंट डिलीट नहीं होगा।

दोस्तों अगर आपने अपने Facebook अकाउंट डिलीट करने के लिए रिक्वेस्ट सेंड कर दी है। और किसी वजह से आप उसको डिलीट नहीं करना चाहते हैं तो आप 14 दिन से पहले अपने Facebook ID में लॉगिन करें और Cancel Deletion पर क्लिक कर दे। और आप अगर permanently अपना Facebook ID को डिलीट करना चाहते हैं और आपने deletion की रिक्वेस्ट सेंड कर दी है और 14 दिन हो गया है और आपने Facebook ID में लॉग इन किया है और वो भी अभी भी ओपन हो रहा है तो यहां आपको Confirm deletion का ऑप्शन show होगा उस पर क्लिक कर दें।

Note 👉 Friends फेसबुक अकाउंट निश्चित रूप से डिलीट करने के बाद आप 14 दिन तक अपने अकाउंट में लॉग इन नहीं करेंगे तो ओ Automatically डिलीट हो जाएगा और 14 दिन तक भी आपका id Deactivate ही रहेगा।

इसी तरह दोस्तों आप भी आसानी से फेसबुक अकाउंट Delete या Deactivate कर सकते हैं यह जानकारी आपके लिए Useful रहा तो इसे अपने दूसरे दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट पर शेयर जरूर करें और ऐसी और भी Facebook से रिलेटेड पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे साइट को सब्सक्राइब जरूर करें।
To Top