कंप्यूटर के बेसिक एप्लीकेशन (Basic Application Of Computers)

कंप्यूटर के बेसिक एप्लीकेशन (Basic Application Of Computers)

Hi. Friends

मै इन्टरनेट पर ब्लॉग रीड कर रहा था तो उस टाइम मैंने देखा इन्टरनेट रीडर ने कंप्यूटर की बेसिक एप्लीकेशन इन हिंदी के बारे में बहुत सवाल किये है पर उनके वो जानकारी नहीं मिले जो उनको चाहिए. उसी टाइम मैंने तय किया की कंप्यूटर बेसिक एप्लीकेशन इन हिंदी के बारे में पोस्ट All Tech Info पर लिखनी है . कुछ लोगो को लगता है  कंप्यूटर यूज़ करने के लिए बहुत मुस्किल है और इसका इस्तमाल वही लोग कर सकते है जो बहुत पढ़े लिखे है तो वो लोग आज इस पोस्ट को पढ़ कर के समाज जायेंगे की कंप्यूटर में मुस्किल कुछ भी नहीं है, कंप्यूटर को कोई भी आसानी से यूज़ कर सकते है. सो आज मैइस पोस्ट में आपको कम्पलीट निचे दिए गए पॉइंट्स के बारे में एक्सप्लेन करूँगा.
  • वैज्ञानिक शोध  (Scientific Research)
  • बिसिनेस एप्लीकेशन  (Business Application)
  • मनोरंजन  (Entertainment)
  • कम्युनिकेशन  (Communication)
  • मेडिसिन  (Medicine)
  • इंजीनियरिंग  (Engineering)
  • पुस्तक प्रकाशन  (Book Publishing) 
  • बैंको में  (In Banks)
  • गेम्स  (Games)
  • शिक्षा  (Education)
  • वक्तिगत  (Personal)
  • एकाउंटिंग  (Accounting)
    सो ऊपर जो मैंने टॉपिक मेंशन किये है उनके बारे में आपको कम्पलीट नॉलेज बताऊंगा . हो सकता है कोई पॉइंट मै भूल गया होगा तो  आप मुझे निचे कमेंट करके पूछ सकते है .

    👉  कंप्यूटर एक जनरल टूल है, जो विभिन्नप प्रकार के कार्य कर सकता है | आप Computers का प्रयोग विभिन्न एप्लीकेशन के लिए कर सकते है और इसके लिए आपको विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर पैकेजेस बदलने पड़ते है|


    1.    वैज्ञानिक शोध  (Scientific Research)
    कंप्यूटर का सर्वप्रथम उपयोग बैज्ञानिक शोध कार्य के लिए किया गया था | कंप्यूटर से किये जाने वाले बैज्ञानिक विशलेषण की स्पीड बहुत होती है |  और परिशुद्धता बहुत अधिक होता हैं|
    कम्प्यूटर द्वारा नियन्त्रित Robots का प्रयोग उन क्षेत्रो में किय़ा जाता है
    कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित रोबोट्स का प्रयोग उन क्षेत्रों में किया जाता हैं जहा मानव जीवन के लिए खतरा होता है। जैसे कंप्यूटर का प्रयोग गहरी समुद्री खोज एवं परमाणु अनुसंधान के लिए किया जाता हैं।
    कंप्यूटर विश्वविद्यालय एवं शोध संस्थानों में शिक्षा पद्धति का अहम हिस्सा बन गए है। बिना कम्प्यूटर के शोधकर्ता अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाना कठिन मानते है

    2.   बिजनेस एप्लिकेशन  (Business Application)

         कम कीमत की वजह से, PSs (पर्सनल कंप्यूटर) का प्रयोग छोटे व्यापारियों द्वारा भी अपने अकाउंट का हिसाब रखने के लिए किया जाता । कंप्यूटर्स का प्रयोग मल्टिनैशनल कंपनियों द्वारा अपना बिजनेस पूरे विश्व म मैनेज करने के लिए भी किया जाता है। 
        कम्प्यूटर मैनेजमेंट को बिजनेस पोजिशन के बारे में अपडेट जानकारी टेक्स्ट और ग्राफिक क रूप में (जैसे चार्ट्स ग्राफ्स आदि) तुरंत और बहुत ही कम कीमत पर प्रदान करते है। अतः मैनेजर्स बिजनेस सम्बंधित निर्णय सही ढंग सक और बिना देरी के ले सकते है। कंप्यूटर का प्रयोग करके मैनेजर्स सिमुलेशन या what if एनालिसिस भी कर सकते है और यह जान सकते है कि उनके निर्णय का असर बिजनेस पर भविष्य मे कैसा होगा ।

    3.   मनोरंजन /(Entertainment)
          मूवीज, एनीमेशन फिल्में, समाचार  पत्रो और टीवी विज्ञाापन आदि कम्प्यूटर का प्रायोग बड़े पैमाने पर  होता है। आपने एक टीवी कौन बनेगा करोड़पति अवश्य देेेखा होगा जहां कम्प्यूटर का प्रयोग दर्शकों को  आकर्षित करने के लिए किया जाता है। मनोरंजन उद्योग कंप्यूटर का प्रयोग मूवीज केे प्रोडक्शन को प्लान करने,के लिए एवं विभिन्न नाम स्पेशन बनाने के लिए करते हैं। कई एनिमेशन फिल्म्स कंप्यूटर पर बनाई जाती है बाद में इन्हें मे टेलीविजन के माध्यम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है।

    4.    कम्युनिकेशन  (Communication)

           ईमेल या इलेक्ट्रॉनिक मेल का प्रयोग, जहां कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर और एक टेलीफोन लाइन का प्रयोग करके लंबे मैसेजेस, रिपोर्ट्स को विश्व में कई लोगों तक, बहुत ही कम कीमत में पहुंचा सकता है।

    मैसेज ट्रांसफर करने के लिए ईमेल का प्रयोग से समय की एवं पेपर की बचत होती है इसके अलावा जो व्यक्ति इलेक्ट्रानिक मैसेजेस प्राप्त करता है वह इन्हें अपने pc पर बात की उपयोग के लिए सेव कर सकता है, या वह इन्हें अपने कंप्यूटर पर पढ़ सकता है उसका जवाब दे सकता है इन्हें फॉरवर्ड कर सकता है, या इन्हें डिलीट भी कर सकता है। कंप्यूटर का प्रयोग बहुत ही कम लागत पर अन्य देशों के लोगों से फोन पर बात करने के लिए भी किया जाता है। हम इसे इंटरनेट टेलीफोनी कहते हैं।

    5.    मेडिसीन  (Medicine)
           मेडिकल क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग मरीजों की रिकॉर्ड मेंटेन करने जैसे सामान्य कार्यों से लेकर कठिन कार्य जैसे सर्जरी के दौरान रोबोट्स को नियंत्रित करके सर्जन की मदद करने में भी होता है। कंप्यूटर को हार्टबीट, ब्लडप्रेशर आदि मानीटर करने के लिए बनाया जा सकता है और इसे पेशेंट की हिस्ट्री मेंटेन करने के लिए तैयार भी किया जा सकता है।

    6.   इंजीनियरिंग  (Engineering)
          कंप्यूटर का प्रयोग डिजाइन स्टेज से लेकर इंजीनियरिंग क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेेेेस कंट्रोल तक ने किया जाता है कंप्यूटर एडेड डिजाइन (CAD) ने किसी भी मशीन को वास्तव में बना कर भी इसकी डिजाइनिंग, टेस्टिंग और मॉडिफाइंग को संभव बनाया है। आप किसी भी मशीन का फाइन फाइन प्रोडक्शन निश्चित करने से पहले इसे कंप्यूटर जनरेटेउ इमेज पर देख सकते हैं और सिमुलेट भी कर सकते हैं।
    एक बार जब इस की डिजाइन स्वीकार कर ली जाती है, तब कंप्यूटर एडेड मैन्युफैक्चरिंग (CAM) प्रोसेस की शुरुआत होती है आप बहुत ही तीव्र गति से और न्यूनतम श्रम से इस तरह के प्रोडक्टस बड़ी संख्या में तैयार कर सकते हैं।
    कंप्यूटर का प्रयोग आर्किटेक्टस के द्वारा बड़े-बड़े बिल्डिंग को ड्रा और डिजाइन करने के लिए किया जाता है यह इसका भी टेस्ट करते हैं कि क्या बिल्डिंग प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप के प्रति तटस्थ रह सकेंगी। एक भावी मकान मालिक स्वयं यह अनुभव करता है जैसे कि वह बिल्डिंग के भीतर और अपने घर को अलग-अलग एंगल्स से देख रहा है, वहां अलग-अलग फर्नीचर अरेंजमेंट्स को रखकर तथा लाइटिंग एवं दीवारों के रंगों का अनुभव भी कर सकता है। इससे बिल्डिंग के पूरा बनने के बाद किसी भी प्रकार के परिवर्तन की गुंजाइश नहीं रह जाती है।

    इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में, कंप्यूटर का प्रयोग इंटीग्रेटेड सर्किटस (ICs) कोट डिजाइन आर्केस्ट्रा करने के लिए किया जाता है, जो रेडियो, टीवी, खिलौने और कंप्यूटर में प्रयोग किए जाते हैं।

    7.    पुस्तक प्रकाशन  (Book Publishing)
          डीटीपी या डेस्क टॉप पब्लिशिंग एक नया क्षेत्र है जिसे कंप्यूटर के कुशल प्रयोग के कारण ही बनाया गया है। डीटीपी में, कंप्यूटर और लेजर प्रिंटर का प्रयोग करके कोई भी बड़ा आसानी से पुस्तक लिख सकता है और डिजाइन कर सकता है।

    आजकल समाचार पत्रों को देश के विभिन्न भागों में डीटीपी का प्रयोग करके डिजाइन किया जाता है और एक जगह पर प्रिंट किया जाता है एवं इसे इस तरह से वितरित किया जाता है ताकि हमें यह प्रत्येक सुबह मिल सकें।

    पुस्तक लिखने के कई कार्यो को पहले करने में काफी लंबा समय लगा करता था जैसे इंडेक्स बनाना, लेकिन आप इन्हें ऑटोमैटिक रूप से पर्सनल कंप्यूटर और डीटीपी सॉफ्टवेयर की मदद से आसानी से किया जा सकता है।

    8.    बैंको में  (In Banks)
          बैंकों में कंप्यूटर का प्रयोग प्रमुख रुप से होता है। कंप्यूटर के उपयोग के कारण बैंकों द्वारा दी जाने वाली कई सुविधाओं में काफी प्रगति हुई है। आज कोई भी व्यक्ति दिन के 24 घंटे ATM (ऑटोमैटिक टेलर मशीन) से डिपाजिट और विथड्रा कर सकता है।

    बैंक अकाउंट्स की पूरी बुककीपिंग कंप्यूटर्स द्वारा ही होती है। डिपॉजिट विथड्राअल, इंटरेस्ट चार्जेस आदि के बारे में जानकारी कंप्यूटर से दवारा मैनेज की जाती है। जब बैंकों की अलग-अलग ब्रांचेज कंप्यूटर नेटवर्क्स के द्वारा कनेक्टर की जाती, तो इंटर ब्रांच ट्रांजैक्शन, जैसे चेक्स की क्लीपरिंग, को तुरंत कंप्यूटर द्वारा किया जा सकता है। यदि बैंक की ब्रांचेज इंटरकनेक्टेड होती है तो कोई भी व्यक्ति किसी भी ब्रांच में पैसा जमा करवा सकता है और निकाल भी सकता है।

    9.    गेम्स  (Games)
           आप कंप्यूटर पर घंटो गेम खेल सकते हैं। गेम्स मनोरंजक और शिक्षाप्रद दोनों तरह के हो सकते हैं। एक्शन गेम्स के द्वारा आप कठिन परिस्थितियों में भी लड़ कर अपना रास्ता निकाल सकते हैं। आप एक इस स्पेस पायलट होने का भी अनुभव कर सकते हैं जो आक्रमणकारियों से लड़ता है।

    एडवेंचर गेम्स दूसरी तरह के कंप्यूटर गेम्स होते हैं। इस तरह के गेम्स लोकप्रिय गेम Dungeons and Dragons की तरह होते है। अन्य गेम्स लॉजिकल डिडक्शन का प्रयोग करके किसी समस्या को सुलझाने के लिए कहते हैं। आप यह तो किसी का मर्डर मिस्ट्री को सॉल्व करते हैं अथवा क्रेजी बर्ड्स से लड़ाई करते हैं। दोनों ही केसेज मैं आपको सोचना है कि आप क्या कर रहे हैं। अन्य प्रकार के कंप्यूटर गेम्स में शामिल होते हैं स्पोर्ट्स के सिमुलेशन्स, जैसे फुटबॉल, क्रिकेट, कार्ड गेम्स आदि।

    10.  शिक्षा  (Education)
           कंप्यूटर बेस्ड ट्रेनिंग (GBT), कंप्यूटर असिस्टेड लर्निंग (C A L) और कंप्यूटर असिस्टेंड इंस्ट्रक्शन (CAI) प्रोग्राम उपलब्ध है, जिनका प्रयोग करकेे, आप बेसिक से लेकर ऐडवांस्ड तक जैसे मैथ्स, फिजिक्स, बायोलोजी आदि  विषय सीख सकते हैं।

    शोधकर्ताओं का विश्वास है कि जब भी कंप्यूटर द्वारा ऑडियो वीडियो माध्यमों का प्रयोग करके किसी नए कॉन्सेप्ट को स्टूडेंट के सामने लाया जाता है तो उस विषय को तेजी से और बेहतर ढंग से समझ पाते हैं।

    11. व्यक्तिगत  (Personal)
          आजकल, लोग कंप्यूटर का प्रयोग अपने रिकार्ड्स रखने एवं अपने निवेश आय, खर्चों तथा सेविंग्स का हिसाब रखने एवं विश्लेषण करने के लिए करते हैं। एक पर्सनल फाइनैशियल मैनेजमेंट पैकेज जैसे MS-मनी कहा जाता है, इस प्रकार के कार्य के लिए उपलब्ध है। यह पैकेज आय, इंट्रेस्ट, इंश्योरेंस आदि। को कैलकुलेट करने, पेमेंट्स के लिए चेक करने और इनकम टैक्स कैलकुलेशन्स में मदद करता है।

    12.  एकाउंटिंग  (Accounting)
           स्पेशलाइज्ड प्रोग्राम जैसे टैली 9 (Tally 9), कंपनी के है फाइनैशियल एकाउंट्स और इन्वेंट्री मैनेजमेंट को हैंडल करने के लिए उपलब्ध है। एकाउंट्स को मैनेज करने का कार्य बहुत आसान है जहां कंप्यूटर का प्रयोग होता है। एक ऑपरेटर जिसके पास कुछ एकाउंटिंग बैंक राउंड होता है, ट्रायल बैलेंस, प्रॉफिट और लॉस अकाउंट और यह सब की बैलेंस शीट भी इन एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर पैकेजेस की मदद से तैयार कर सकते हैं।
    To Top